Hon’ble Prime Minister’s speech

On 25 September, 2017 on the occasion of inauguration of ONGC’s New Green Building at Delhi named Deen Dayal Urja Bhawan expressed:

Quote

एक चुनौती का काम आप से करवाना चाहता हूँ। और मुझे विश्वास है आपलोग कर देंगे।

एक क्षेत्र ऐसा है जो शायद बहुत बड़ा Revolution ला सकता है, और मैं चाहूँगा ओएनजीसी इस initiative को उठाए। देश के युवाओं को अहवाहन करें, innovation के लिए अहवाहन करें। Innovation के competition ओएनजीसी organize करे, और काम ये कि बिजली से चलने वाला चूल्हा, जिसपर हर प्रकार की रसोई हो सकती हो। पकोड़े भी बनाने होंगे तो हो जाए, चपाती बनानी हो तो भी हो जाए और मिठाई बनानी हो तो बन जाए।

अगर एसे user-friendly Equipment तैयार होगी तो वो दिन दूर नहीं होगा जब लोग अपने घर मे solar energy से भी चूल्हा जलाएँगे। आपको गॅस cylinder , LPG, उज्जवला की भी कोई जरूरत नहीं होगी।

और मैं मानता हूँ Start-UP के जरिये नवजवानों को invite कीजिये एक बहुत बड़ी competition organize करें। start-up का Rs. 100 cr काफी है इस काम को करने के लिए । इस एक काम से 10% import की कटौती का काम हो जाएगा ।

आज electric कार पर innovation हो रहे हैं, मैं जनता हूँ इस बार अगर innovation होगी तो मैं मानता हूँ कि भारत जैसे देश मे ये ज्यादा कारगर होगा। इसलिए एक चुनौती 25.09.17 को 8.15 बजे बता रहा हूँ एक योजना लेकर एक महीने में ले कर आइये और कुछ करके दिखाइए।

Unquote